ShareThis

Windows 8 Introduction For Beginners In Hindi


सबसे पहले तो ये बता दू की windows8 एक नया Oprating System है और microsoft ने इसमें बहुत सारे changes किये है तो आइये जानते है उन changes के बारे में! आगे बढ़ने से पहले तो ये जान लीजिये की windows 8 एक यूजर फ्रेंडली ऑपरेटिंग सिस्टम है इसे थोड़ी सी प्रैक्टिस के बाद बढ़ी ही आसानी से समझा जा सकता है. लेकिन अगर आपको इसे deeply समझना है तो आपको इसमें थोड़ी मेहनत तो करनी ही होगी! तो जानते है क्या ख़ास है इस ऑपरेटिंग सिस्टम में.

Windows 8 Introduction For Beginners In Hindi

learn windows 8,windows 8 starter guide,how to use windows 8,windows 8 introduction

1.Start Menu Gone Metro UI Come:
windows 8 में स्टार्ट मेनू की जगह स्टार्ट स्क्रीन को लाया गया है. इसका मतलब आपके डेस्कटॉप स्क्रीन पे ही सारे प्रोग्राम्स शो होंगे जो की लगातार update होती रहती है.

2.Touch Compatible:
क्यूंकि windows 8 को Touch Devices को ध्यान में रखकर बनाया गया है इसलिए,windows 8 को बिना कीबोर्ड और माउस के भी एक्सेस किआ जा सकता है. इसलिए आजकल windows phones का मार्किट में ट्रेंड है. लेकिन आप इसे एक Normal Desktop की तरह भी चला सकते है

3.Cloud computing:
windows 8 cloud computing को ध्यान में रखकर बनाया गया है,windows 8 में क्लाउड फीचर पहले से ही मोजूद है यानी के आप अपने कंप्यूटर पर रखी हुई applications को ऑपरेट कर सकते है जिस तरह आप अपने बाकी अप्प्स को रन करते है! Ex:- अगर आपको ट्विटर access करना है तो ट्विटर का आइकॉन आपकी स्टार्ट स्क्रीन पे ही मिल जायगा!

4.Backword Compability:
windows 8 में windows 7 की तरह एक बहुत ही अच्छा फीचर है जिसे हम बैकवर्ड कोम्पबिलिटी के नाम से जानते है. इसके द्वारा हम प्रोग्राम्स को उसी तरह चला सकते है जिस तरह से हम उन प्रोग्राम्स को windows 7 या windows XP में चलाते थे.

0 comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...